रोचक न्यूज़

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी मोटोरोला बजट सेगमेंट के स्मार्टफोन के लिए जानी जाती है लेकिन पिछले कुछ वर्षों में देखा गया है कि मोटोरोला ने अपने स्मार्टफोन की कीमत में काफी बढ़ोतरी कर दी थी तथा स्पेसिफिकेशंस के नाम पर आपको बेहद घटिया स्पेसिफिकेशंस देखने को मिलते थे उदाहरण के तौर पर मोटरोला द्वारा मोटो g6 प्लस को ₹22000 के करीब लॉन्च किया गया था और इस स्मार्टफोन में आपको क्वालकॉम का पुराना स्नैपड्रेगन 630 प्रोसेसर देखने को मिलता है।

मोटोरोला सुपरहिट

इससे काफी कम कीमत में उपलब्ध रेडमी नोट 5 प्रो और नोकिया 6.1 में भी आपको क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 636 प्रोसेसर देखने को मिलता है। इसीलिए आलम यह था कि मोटरोला के स्मार्टफोंस को खरीदना तो दूर की बात इनके बारे में सोचना भी गुनाह लगता था। लेकिन कहते हैं कि देर आए दुरुस्त आए। आखिरकार ऐसा प्रतीत हो रहा है कि मोटरोला को अकल आ चुकी है और अब वाकई वे उपभोक्ताओं की जरूरतों को समझने लगे हैं और हाल ही में एक ऐसा स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है जो कि बेहतर वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन लग रहा है।
मोटोरोला वन पॉवर

दरअसल कल भारत में मोटोरोला ने अपना मोटोरोला वन पावर स्मार्टफोन लॉन्च किया है जो कि सुपरहिट स्मार्टफोन साबित हो रहा है। सबसे पहले आपको बता देते हैं इस स्मार्टफोन की कीमत के बारे में यह स्मार्टफोन आपको ₹15999 की कीमत में मिल जाएगा और गौर करने वाली बात यह है कि इस स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 636 प्रोसेसर देखने को मिलता है और यही रेडमी नोट 5 प्रो में भी उपलब्ध है। यह स्मार्टफोन रेडमी नोट 5 प्रो के लिए खतरा हो सकता है इसका जीता जागता उदाहरण है कि यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड वन प्रोग्राम के अंतर्गत आया है जिसका मतलब इस स्मार्टफोन को भविष्य में सभी अपडेट्स समय पर मिलते रहेंगे और ओवरऑल एक्सपीरियंस स्टॉक एंड्राइड होने के कारण बेहतर होगा। साथ ही इसमें 5000 mAh की बड़ी बैटरी टर्बो चार्जिंग के साथ दी गयी है। चलिए एक नजर डालते हैं इस स्मार्टफोन में मिलने वाले स्पेसिफिकेशंस पर।

डिस्प्ले और प्रोसेसर

सबसे पहले शुरू करते हैं इसकी डिस्प्ले से,मोटोरोला वन पावर में 6.2 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2246 पिक्सल) एलसीडी मैक्स विज़न पैनल है। इसका भी आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है। हैंडसेट में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ एड्रेनो 509 जीपीयू दिया गया है। जुगलबंदी में 4 जीबी रैम दिए गए हैं। इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी है और ज़रूरत पड़ने पर 256 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल किया जा सकेगा।

कैमरा

कैमरा डिपार्टमेंट की बात की जाए तो Motorola One Power में डुअल रियर कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का है और सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का। फ्रंट पैनल पर 12 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। बैटरी 5000 एमएएच की है। कनेक्टिविटी फीचर 4जी एलटीई, ब्लूटूथ 5.0, वाई-फाई 802.11एसी, यूएसबी टाइप-सी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं। फिंगरप्रिंट सेंसर फोन के पिछले हिस्से पर है।
कीमत और उपलब्धता

कीमत और उपलब्धता की बात करें तो Motorola One Power को 15,999 रुपये में बेचा जाएगा। इसका सिर्फ एक वेरिएंट है जो 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस है। स्मार्टफोन एक्सक्लूसिव तौर पर ई-कॉमर्स Flipkart पर 15 अक्टूबर से मिलेगा। रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो गई है।