टेक डेस्क

जैसा कि आप जानते हैं एचएमडी ग्लोबल की कंपनी नोकिया कुछ वर्षों से एंड्रॉयड स्मार्टफोन मार्केट में अपनी जगह को बनाए रखने के प्रयास में लगी हुई है और कहीं ना कहीं हाल ही में नोकिया के द्वारा लांच किए गए कुछ स्मार्टफोंस इनकी कीमत को ध्यान में रखते हुए काफी अच्छे स्पेसिफिकेशंस के साथ आते है।

आर्टिकल में हम आपको नोकिया के बजट स्मार्टफोन के विषय में बात करने वाले हैं जिसकी कीमत ₹10999 से शुरू होती है और यह स्मार्टफोन मीडियाटेक हेलिओ p60 प्रोसेसर के साथ आता है जोकि काफी पावरफुल प्रोसेसर है। अगर इस स्मार्टफोन की खासियत की बात की जाए तो यह वर्टिकल डुअल कैमरा सेटअप, 19:9 डिस्प्ले और पावरफुल हीलियो पी60 प्रोसेसर के साथ आता है। चलिए आपको इस स्मार्टफोन में मिलने वाले सभी स्पेसिफिकेशंस के बारे में विस्तार से बता देते हैं।
स्पेसिफिकेशंस

सबसे पहले शुरू करते हैं इस स्मार्टफोन में मिलने वाले प्रोसेसर से,स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है जिसकी क्लॉक स्पीड 2 गीगाहर्ट्ज़ है। ग्राफिक्स के लिए माली जी72 एमपी3 जीपीयू इंटीग्रेटेड है। अगर इसकी डिस्प्ले की बात की जाए तो Nokia 5.1 Plus में 5.86 इंच का फुल-एचडी+ (720×1520 पिक्सल) 2.5डी कर्व्ड ग्लास डिस्प्ले है। इसका आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है और यह डिस्प्ले नॉच के साथ आता है। हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ आने वाला यह फोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो से लैस है। Nokia 5.1 Plus में 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज है और दूसरे में 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज। फोन 400 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करेगा। नोकिया ब्रांड के अन्य स्मार्टफोन की तरह इस फोन भी एंड्रॉयड पी अपडेट दिए जाने का वादा है।

इस स्मार्टफोन में मिलने वाले कैमरे की बात की जाए तो यह स्मार्टफोन डुएल रियर कैमरा के साथ आता है।पिछले हिस्से पर डुअल रियर कैमरा सेटअप है, वो भी वर्टिकल पोज़ीशन में। पिछले हिस्से पर प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है यह फेज़ डिटेक्शन ऑटो फोकस और एफ/2.0 अपर्चर से लैस है। इसके साथ जुगलबंदी में मौजूद है 5 मेगापिक्सल का डेप्थ ऑफ फील्ड लेंस। सेल्फी और वीडियो चैटिंग के लिए एफ/2.2 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। यह 80.4 डिग्री एंगल ऑफ व्यू के साथ आता है।

इस स्मार्टफोन में सभी कनेक्टिविटी फीचर्स बॉलीवुड है उदाहरण के तौर पर वाई-फाई 802.11 ए/बी/जी/एन/एसी, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस, ए-जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी और एफएम रेडियो शामिल हैं। एंबियंट लाइट सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, एक्सेलेरोमीटर, फिंगरप्रिंट सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक कंपास, जायरोस्कोप इस फोन का हिस्सा हैं। हैंडसेट का डाइमेंशन 149.51x71.98x8.096 मिलीमीटर है। अगर इस स्मार्टफोन की बैटरी की बात की जाए तो बैटरी थोड़ी छोटी नजर आती है लेकिन कहीं ना कहीं आपको 1 दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है।हैंडसेट की बैटरी 3060 एमएएच की है।
कीमत

अगर बात इसकी कीमत की की जाए तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि नोकिया 5.1 प्लस की कीमत 10,999 रुपये है। यह नोकिया की अपनी वेबसाइट के अलावा ई-कॉमर्स साइट Flipkart पर 1 अक्टूबर से मिलेगा। फोन ग्लॉस ब्लैक और ग्लॉस मिडनाइट ब्लू रंग में उपलब्ध होगा।